AFT Vacancy 2024: सशस्त्र बल न्यायाधिकरण ने 12वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया

AFT Vacancy के लिए जरूरी योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Photo of author

Written by Shivani Banduni

verified (1)

Published on

AFT Vacancy 2024

AFT Vacancy 2024 : सशस्त्र बल न्यायाधिकरण क्षेत्रीय पीठ जयपुर द्वारा नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, यह भर्ती तीन वर्ष के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसे में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती (AFT Vacancy 2024) में शामिल होने के लिए इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई, 2024 तक या इससे पहले-पहले आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी नए नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती की आवेदन ऑफलाइन मोड़ में स्वीकृत किए जाएंगे।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती 2024

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण विभाग की और से 12वीं पास युवाओं के लिए अपर डिविजन कलर, लोअर डिविजन कलर, लेखा अधिकारी समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार जो AFT के विभिन्न पदों पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हे भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म इसकी अंतिम तिथि 15 मई, 2024 से पहले भरना होगा।

AFT भर्ती रिक्त पदों की जानकारी

  • वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी- 01
  • उप निदेशक (प्रलेखन)- 01
  • उप लेखा नियंत्रक- 01
  • निजी सचिव- 02
  • प्रधान निजी सचिव- 03
  • सहायक- 03
  • लेखा अधिकारी- 02
  • कनिष्ठ लेखा अधिकारी- 02
  • ट्रिब्यूनल मास्टर स्टेनोग्राफर ग्रेड-I – 05
  • अपर डिविजन कलर- 02
  • लोअर डिविजन कलर- 04

भर्ती की योग्यता शर्तें

शैक्षणिक योग्यता: इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पा होनी चाहिए, वहीं रिक्तियों अनुसार भर्ती की शैक्षणिक योग्यता संबंधित अधिक जानकारी आप इसके नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।

आयु सीमा: सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती के लिए आवेदन हेतु आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष रखी गई है, जिसमे सभी श्रेण के अभ्यार्थियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में कुछ छूट दी जाएगी।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है, यानी उन्हे आवेदन के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नही देना होगा यह प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क है।

AFT Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

AFT Vacancy 2024 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण भर्ती के लिए ऑफलाइन मोड़ में आवेदन फॉर्म जमा किए जाएंगे, ऑफलाइन माध्यम से भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म का डायरेक्ट लिंक आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें और आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भर दें। सारी जानकारी भरकर आपको फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करके को विभाग द्वारा दिए गए एड्रेस पर निर्धारित समय और तिथि से पहले-पहले भेजना होगा। इस तरह आप AFT भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें