Dona Plate Making Business Idea: घर बैठे शुरू करो दोना प्लेट बनाने का बिजनेस, हर महीने 40,000/- रुपए की कमाई

Photo of author

Written by Shivani Banduni

verified (1)

Published on

Dona Plate Making Business Idea: आज देश में बढ़ती मंहगाई से लोगों के दैनिक जीवन में होने वाले खर्च भी बढ़ गई हैं, ऐसे में अपने खर्चों का प्रबंधन करने और घर बैठे आय का स्रोत उत्पन्न करने के लिए लोग खुद के छोटे व्यवसायों की शुरुआत कर रहे हैं। छोटे बिजनेस की शुरुआत के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नही होती है, जिससे घर बैठे ही अच्छी कमाई की जा सकती है। हालांकि कम निवेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस ढूंढना भी एक बड़ी समस्या होती है। ऐसे में अगर आप भी अपने खुद के व्यवसाय को शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो आप दोना प्लेट बनाने के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

दोना प्लेट बनाने का व्यवसाय एक कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बिजनेस है, जिसकी शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं और इससे हर महीने 40 हजार रूपये तक की भी कमाई कर सकेंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको Dona Plate Making Business Idea से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाली मशीन, बिजनेस रजिस्ट्रेशन, कुल मुनाफा आदि प्रदान करेंगे, जिससे आप अपने बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकेंगे।

Dona Plate Making Business Idea

दोना प्लेट पेड़ की पत्तियों से बनाई जाने वाली प्लेट है, जो पूरी तरह बायोडीग्रेबेडल यानी पर्यावरण हितैषी होती हैं। आमतौर पर दोना पत्तल बनाने के लिए केले के पत्तों, सरगी और बरगद के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है, जो प्लास्टिक या थर्माकोल से बनाए जाने वाले प्लेटों के विकल्प के रूप में आज भी कई जगहों जैसे शादी समाहरो या पिकनिक में खाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। दोना पत्तल बाजार में डिजपोजेबल प्लेट के नाम से जाने जाते हैं और इन्हें छोटे फास्ट फूड स्टॉल चलाने वाले विक्रेता समोसा, गोलगप्पे या कचौरी परोसने के लिए काम में लाते हैं।

बता दें देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर निर्भरता कम करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्लास्टिक या थर्माकोल से बनी चीजों पर कुछ समय पहले ही प्रतिबंध लगाया गया था, जिसके बाद से कागज और पत्तियों से बनने वाले दोना पत्तल की डिमांड मार्केट में बढ़ गई है। पेड़ के पत्तों से बनी प्लेट जो प्लास्टिक या थर्माकोल से बनी प्लेटों के मुकाबले पर्यावरण अनुकूल होती है और इसे डिस्पोज करना भी बहुत आसान होता है, आप इसके बिजनेस को शुरू करके हर महीने अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं।

Dona Plate Making Business Idea: घर बैठे शुरू करो दोना प्लेट बनाने का बिजनेस, हर महीने 40,000/- रुपए की कमाई

कैसे शुरू करें दोना पत्तल बिजनेस की शुरुआत

अगर आप दोना पत्तल बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसे शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च करना बेहद ही जरूरी है। ऐसा करने से आपको इस व्यवसाय में निवेश से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ, बाजार में उत्पादन की मांग, उसका मूल्य, दोना पत्तल का बिजनेस करने वाली कंपनियों की जानकारी मिल सकेगी इसके अलावा आप अपने स्थानीय बाजार में जाकर दुकानदारों या इसका व्यवसाय कर रहे लोगों से भी दोना पत्तल बिजनेस की डिमांड और इसके मुनाफे से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

कहां शुरू करें बिजनेस

Dona Plate Making Business की शुरुआत के लिए यदि आपके पास अधिक बजट नहीं है तो आप छोटे स्तर पर घर से ही इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। इस व्यवसाय की स्थापना के लिए आपको लगभग 300 वर्ग फुट से 500 वर्ग फुट तक खाली जगह की आवश्यकता होगी, जहां आप अपने दोना प्लेट बनाने की मशीन और कच्चा माल रख सकेंगे। वहीं यदि आप बड़े पैमाने में पत्तल उद्योग की स्थापना करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बड़ी जगह की आवश्यकता होगी।

महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन? जल्दी यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन

अगर 50 रूपये का ये पुराना नोट है, तो समझो लखपती बन गए आप, जानें कैसे

पत्तल बनाने के लिए कच्चा मल और मशीन/उपकरण

दोना पत्तल बनाने के लिए कच्चे माल की बात करें तो, इसके लिए आपको केले या सरगी के पत्ते और कुछ बांस की तीलियों की आवश्यकता होगी। यह सामग्री आपको अपने नजदीकी बाजार या किसी थोक विक्रेता के पास मिल जाएगी। वहीं इस सामग्री से पत्तल बनाने के लिए यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप इन्हे अपने हाथों से बनाकर बेच सकते हैं और यदि अप इसे बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको दोना प्लेट बनाने के लिए हैंड प्रेस सिंगल हाई मशीन की आवश्यकता पड़ेगी।

इस मशीन से आप हाथों के मुकाबले कम समय में अधिक प्लेटों का उत्पादन कर सकेंगे, हैंड प्रेस सिंगल हाई मशीन से प्रतिदिन 10 हजार या इससे अधिक प्लेटों का निर्माण किया जा सकता है, वहीं यदि आप इसमें सिंगल हाई की जगह डबल हाई का उपयोग करते हैं तो आप एक प्रेस डबल महीन से आप प्रतिदिन 20 हजार दोना प्लेटों का उत्पादन कर सकेंगे। हैंड प्रेस सिंगल हाई मशीन की कीमत करीब 10 हजार से 20 हजार रुपए के बीच होती है, वहीं यदि आप इसे अधिक दोना का उत्पादन करना चाहते हैं तो आप ऑटोमैटिक डबल हाई दोना मशीन जिसकी कीमत लगभग 80 हजार रुपये से शुरू होती है, इसकी खरीद कर सकते हैं।

दोना पत्तल बिजनेस रजिस्ट्रेशन

देश में दोना पत्तल या किसी भी तरह के व्यवसाय की शुरुआत के लिए उसका रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करना अनिवार्य है। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको व्यापार पंजीकरण की आवश्यकता होगी, जिसके बाद आपको व्यापार के स्तर अनुसार 15 दिन के भीतर ट्रेड लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। बिजनेस रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस पर आपका लगभग 1500 से 2000 रूपये का खर्चा आ सकता है, यह लाइसेंस आपको स्थानीय नगर निगम कार्यालय से मिल जाएगा, जिसके बाद आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकेंगे।

बिजनेस में कितना होगा मुनाफा

दोना बिजनेस की शुरुआत आप कम निवेश से करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको बाजार में ही कम कीमत पर सामग्री होलसेल रेट पर उपलब्ध हो जाएगी, इसमें आप पत्ते और बांस की डंडिया खरीद सकते हैं साथ ही इस उद्योग के लिए 20 से 80 हजार रूपये की कीमत पर मशीन की खरीद की जा सकती है। आपको बता दें, दोना प्लेट बनाने की इस मशीन के जरिए 100 प्लेट दोना बनाने में लगभग 30 रूपये का खर्चा आता है, जिसे आप बाजार में 60 से 70 रूपये में बेच सकते हैं।

₹30 लाख के लोन पर 10 लाख की छूट, जल्दी से करो आवेदन

सुनो भाई! 90 हजार का इंस्टेंट लोन, सिर्फ आधार और पैन कार्ड से

कहां बेचें दोना पत्तल?

दोना पत्तल बेचने के लिए आपको ऐसे सप्लायर्स की जरूरत होगी, जो आपके सामान को बाजार तक पहुंचा सकें। अपने व्यवसाय को चलने के लिए पहले आप अपने प्रोडक्ट की कीमत शुरुआत में कम रख सकते हैं, इससे आपके प्रोडक्ट की डिमांड में तेजी आएगी और मार्केट में इसकी बिक्री अधिक होगी। इसके लिए आप मार्केट में दोना पत्तल बेचने वाले दुकानदारों से भी खुद संपर्क कर सकते हैं और अपने हिसाब से उन्हे थोक या रिटेल दुकानदारों को बेचकर अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें