Free Silai Machine Yojana Registration: महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन? जल्दी यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है, जिससे वे अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा।

Photo of author

Written by Jharkhand Post

verified (1)

Published on

Free Silai Machine Yojana Registration: महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन? जल्दी यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन
Free Silai Machine Yojana Registration

भारत सरकार स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है, इन योजनाओं के माध्यम से देश के कम आय वाले नागरिकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा Free Silai Machine Yojana को लांच किया गया है, इस योजना को पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना (PM Vishvakarma Silai Machine Yojana) के नाम से भी जाना जाता है, योजना के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। इस प्रकार की योजनाएं नागरिकों के सामाजिक उत्थान के लिए आवश्यक होती है।

यदि आपको सिलाई का काम अच्छे से आता है, एवं आप उसके द्वारा रुपये कमाना चाहते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्वरोजगार को शुरू करने की इस पहल द्वारा बेरोजगारी को भी कम किया जा सकता है। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप योजना के अंतर्गत ही सिलाई का कार्य सीख सकते हैं, जिसकी ट्रेनिंग भी सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान की जाएगी। यदि आप Free Silai Machine Yojana का आवेदन करना चाहते हैं, तो योजना की पूरी जानकारी यहाँ दी गई है।

Free Silai Machine Yojana

केंद्र सरकार द्वारा 2024 में पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना को लांच किया गया है। सरकार की इस योजन के माध्यम से मुख्यतः देश की महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा सकता है। इस योजना में लाभार्थियों की वरीयता में प्राथमिकता महिलाओं को दी जाती है, इस योजना का लाभ पुरुष भी उठा सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की 50 हजार से अधिक महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है।

फ्री सिलाई मशीन योजना में महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, योजना का लाभ प्राप्त कर सिलाई मशीन के द्वारा महिलायें घर पर ही रोजगार की शुरुआत कर सकती है। योजना के माध्यम से अपने परिवार को का पालन पोषण आसानी से महिलाओं द्वारा किया जा सकता है। रोजगार की शुरुआत करने के बाद महिलाओं को किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती है, वे आत्मनिर्भर बन सकती है।

अगर 50 रूपये का ये पुराना नोट है, तो समझो लखपती बन गए आप, जानें कैसे

योजना का लाभ और विशेषताएं

  • फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। योजना के द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत किया जाएगा, जिसके लिए आर्थिक सहायता उन्हें प्रदान की जाएगी।
  • देश की 50,000 से अधिक महिलाओं को इस योजना द्वारा सिलाई मशीन के लिए 15,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही 1 लाख रुपये का लोन (18 महीने में जमा) एवं 2 लाख रुपये का लोड (30 महीने में जमा) भी प्रदान किया जाता है।
  • केंद्र सरकार की इस योजना के द्वारा महिलाओं का सशक्तिकरण कर के उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, जिसके लिए वे अपने घर से ही कार्य कर सकती है। एवं उन्हें जीवनयापन में सुधार होगा।
  • इस योजना का लाभ देश की ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्र की जरुरतमंद महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। योजना के कोशल सत्यापन के लिए 5 से 7 दिन की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना की पात्रताएं

Free Silai Machine Yojana के लिए सरकार द्वारा पात्रताएं निर्धारित की गई है, जिसके अनुसार आवेदन करने में आसानी होती है, एवं योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना की पात्रताएं इस प्रकार हैं:-

  • योजना का आवेदक भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन की आयुसीमा 18 वर्ष से अधिक एवं 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • विधवा महिलायें भी इस योजना का आवेदन कर सकती है।
  • योजना का आवेदन शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के गरीब नागरिक कर सकते हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज आवश्यक रूप से होने चाहिए:-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • यदि आवेदक दिव्यांग हो तो प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

Free Silai Machine Yojana का पंजीकरण करें

इस योजना का आवेदन आप CSC के माध्यम से ही कर सकते हैं, क्योंकि यदि आप आवेदक/लाभार्थी लॉगिन पर क्लिक करेंगे तो आपको CSC लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा, फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन करने के लिए आप निम्न प्रक्रिया का पालन करें:-

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाएँ, एवं पीएम विश्वकर्मा योजना का आवेदन करने के लिए कहें।
  • अब CSC द्वारा अपना लॉगिन पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट में किया जाएगा।
  • योजना के आवेदन के लिए आप अपनी पूरी जानकारी दर्ज करवाएं, जिसमें आपका नाम, पता आदि की जानकारी जमा की जाती है।
  • आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई किया जाएगा, अब आप को बायोमेट्रिक करना होता है, जिसे CSC द्वारा आसानी से किया जाता है।
  • आपके सभी आवश्यक दस्तावेजों को पोर्टल में सबमिट किया जाएगा, एवं आवेदन को Submit किया जाता है। आपके आवेदन का प्रिन्ट आपको प्रदान किया जाता है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से योजना का आवेदन कर सकते हैं, आपके आवेदन का वेरीफिकेशन होने के बाद आप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, एवं अपने ही घर से स्वरोजगार की शुरुआत कर सकते हैं, यदि आपको योजना के आवेदन में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप योजना की हेल्पलाइन 18002677777 या 17923 पर कॉल कर के संपर्क कर सकते हैं।

5 thoughts on “Free Silai Machine Yojana Registration: महिलाओं को सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन? जल्दी यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें