On Grid 5kw solar system without battery price – बिना बैटरी वाले 5 kw सोलर सिस्टम लगवाना है, तो इतने का आएगा खर्चा

Photo of author

Written by Shivani Banduni

verified (1)

Published on

बिना बैटरी वाले 5 kw सोलर सिस्टम
बिना बैटरी वाले 5 kw सोलर सिस्टम

On Grid 5kw solar system without battery price – अगर आप किसी प्रतिष्ठान में अधिक लोड लेने वाले उपकरणों का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप बिना बैटरी वाले 5 kw सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। आज देश में कई ऐसे प्रतिष्ठान मौजूद हैं जहां केवल दिन के समय बिजली की आवश्यकता होती है, ऐसे में बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम (On Grid 5kw solar system without battery) का उपयोग बैटरी वाले सिस्टम की तुलना अधिक फायदेमंद होगा। साथ ही बिना बैटरी वाल सेलर सिस्टम से उत्पन्न होने वाली बिजली से अधिक लोड लेने वाले उपकरणों का उपयोग आसानी से किया जा सकता है।

ऐसे में यदि आप भी अपने प्रतिष्ठानों में बिना बैटरी वाले 5 किलो वाट सोलरसिस्टम को स्थापित करना चाहते हैं, तो On Grid 5kw solar system without battery price क्या है? आप इन्हे किस तरह स्थापित कर सकेंगे इससे संबंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

ऑनग्रिड 5 किलोवाट बिना बैटरी सोलर सिस्टम

देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सोलर सिस्टम की खरीद पर नागरिकों को सब्सिडी का लाभ प्रदान करवा रही है। जिससे उन्हें सोलर सिस्टम से उत्पन्न होने वाली फ्री बिजली का लाभ मिलेगा और पारंपरिक बिजली बिलों से राहत मिल सकेगी। ऐसे में ऑनग्रिड 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की बात करें तो इससे प्रतिदिन लगभग 25 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम में पावर बैकअप नही किया जा सकता है, जिसके चलते ऐसे सोलर सिस्टम में बैटरी उपयोग नही की जाती है।

बता दें, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनाने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा करके लाभ अर्जित किया जा सकता है। इसके लिए यह जरूरी है की ऑनग्रिड सोलर सिस्टम ऐसी जगह स्थापित किए जाएं जहां बिजली की कटौती कम हो और मौसम अनुकूल होने से इससे नियमित रूप से बिजली का निर्माण होता रहे।

बिना बैटरी वाले 5 kw सोलर सिस्टम का खर्चा

5 kw ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, सोलर चार्ज कंट्रोलर एवं नेट मीटर का प्रयोग मुख्यतः किया जाता है। इस सोलर सिस्टम से उपभोक्ता को हर महीने आने वाले इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली बिल से राहत मिल सकेगी। बता दें 5 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में लगभग 2 से 3 लाख रूपये तक का खर्चा हो सकता है। इस सोलर सिस्टम से निर्मित 25 यूनिट बिजली से प्रतिदिन सभी उपकरणों को संचालित किया जा सकता है, ऐसे में यह जरूरी है की उचित रेटिंग के उपकरणों को प्रयोग कर सोलर सिस्टम की स्थापना करें।

On Grid 5kw solar system without battery price

बिना बैटरी वाले 5 kw सोलर सिस्टम की स्थापना में होने वाला खर्च निम्नलिखित है।

विवरणपॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग करने परमोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग करने पर
5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत1,50,000 रूपये1,75,000 रूपये
सोलर इन्वर्टर की कीमत40,000 रूपये50,000 रूपये
अन्य खर्चे30,000 रूपये30,000 रूपये
कुल खर्चे2,20,000 रूपये2,55,000 रूपये

5 kw सोलर पैनल की कीमत

एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल का उपयोग सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को बिजली के रूप में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है। सोलर पैनल दो प्रकार पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन के होते हैं। जिनका उपयोग आप अपनी आवश्यकता के अनुरूप खरीद सकते हैं, इन सोलर पैनल की कीमत निम्नलिखित है।

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की खासियत यह है की यह कम धूप में या खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन करता है। इस पैनल की कीमत लगभग 1 लाख 50 हजार रूपये हो सकती है, इसका प्रयोग अधिकतर सोलर प्लांटों में किया जाता है और इसकी स्थापना के लिए अधिक जगह की आवश्यकता भी नहीं होती है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल जिसे सिंगल क्रिस्टलीय सिलिकॉन सोलर पैनल भी कहा जाता है, इसके प्रत्येक सौर पीवी सेल एक एकल सिलिकॉन क्रिस्टल से बना होता है। इसकी कीमत लगभग 1 लाख 75 हजार रूपये तक होती है, जो अन्य सोलर पैनल की तुलना अधिक होती है, यह सोलर पैनल कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करता है।

बिना बैटरी वाले 5kw सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर

किसी भी सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर का काम सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली डायरेक्ट करेंट (DC) को अल्टरनेटिंग करेंट (AC) में में बदलता है। यानी यह एक इलेक्ट्रिक कनवर्टर का कार्य करता है, जिसके कारण इन्हें PV इन्वर्टर भी कहा जाता है। सोलर इन्वर्टर दो रूप PWM (Pulse Width Modulation) और MPPT (Maximum Power Point Tracking) के रूप में उपलब्ध होता है। इनमे सोलर इन्वर्टर में लगे हुए PWM कंट्रोलर सबसे पुरानी तकनीक है, इस तकनीक के इन्वर्टर सस्ते होते हैं और इनका प्रयोग घरों या छोटी दुकानों में किया जाता है। वहीं MPPT तकनीक से बने सोलर इन्वर्टर महंगे होते हैं और यह कुशल प्रदर्शन भी करते हैं।

5kw सोलर सिस्टम ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में ग्रिड टाई सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है। इस सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले इन्वर्टर द्वारा 5 किलोवाट तक का लोड आसानी से चलाया जा सकता है। आप मार्केट में उपलब्ध ल्यूमिनस के 5kw सिंगल फेज सोलर ऑन ग्रिड इन्वर्टर का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं, इसकी कीमत लगभग 45000 रूपये तक होती है। इसके अतिरिक्त आप 50 हजार रूपये तक के अन्य ब्रांड के सोलर इन्वर्टर भी खरीद सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

जैसा की हमने बताया की सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए केंद्र सरकार भी नागरिकों को सब्सिडी के माध्यम से प्रोत्साहन प्रदान करवा रही है। ऐसे में जो नागरिक ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 5 किलोवाट क्षमता के सोलर पंप की स्थापना कर 78,000 रूपये तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

On Grid 5kw solar system without battery price से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बिना बैटरी वाले 5kw सोलर पैनल की कीमत क्या है?

बिना बैटरी वाले 5kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 1 लाख 50 हजार रूपये और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 1 लाख 75 हजार रूपये है।

सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए सब्सिडी कैसे मिलेगी?

सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए आप केंद्र सरकार की पीएम सूर्योदय फ्री बिजली योजना में आवेदन कर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें