अब बिजली बिल होगा कम, सोलर पैनल लगाये और बिजली का बिल करें जीरो

पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर भारी सरकारी सब्सिडी मिल रही है, यदि आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको सब्सिडी के साथ ही बिजली बिल में भी छूट मिलेगी और आपके घर की बिजली की सभी जरूरतें सोलर ऊर्जा से पूरी हो सकेंगी।

Photo of author

Written by Jharkhand Post

verified (1)

Published on

अब बिजली बिल होगा कम, सोलर पैनल लगाये और बिजली का बिल करें जीरो
PM Surya Ghar Yojana

बढ़ती मंहगाई के समय में बिजली के बिल भी बढ़ रहे है. आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को हर महीने बिजली बिल भरना काफी मुश्किल हो जाता है. इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. तो आइए जानते है सोलर पैनल लगाकर कैसे आप अपने बिजली बिल को जीरो कर सकते है.

पीएम सूर्य घर योजना क्या है ?

सूर्य घर योजना, जिसे पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के नाम से भी जाना जाता है, ये भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश में सोलर सिस्टम को बढ़ावा देना और लोगों को बिजली बिलों से राहत प्रदान करना है. इस योजना के तहत, सरकार देश के 1 करोड़ गरीब परिवारों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. ताकि वे सोलर पैनल लगाकर अपनी आवश्यकतानुसार बिजली बना सकें. ये योजना न केवल हमारे बिजली बिल को कम करेगी, बल्कि पर्यावरण को नुकसान होने से भी बचाएगी.

यह भी देखें: जानें टाटा का यह सोलर पैनल कैसे है दूसरों से अलग, सस्ता और किफायती

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

  • आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास अपना खुद का पक्का घर होना चाहिए।
  • आवेदक की घरेलू आय 2 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास बिजली का कनेक्शन होना चाहिए।

लाभार्थियों को कितनी सब्सिडी मिलेगी ?

Pradhan Mantri Surya Ghar Yojana के माध्यम से गरीब नागरिकों को 1 किलोवाट के रूफटॉप सोलर सिस्टम पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना का उद्देश्य 2026 तक 40,000 मेगावाट बिजली उत्पादित करना है। इसके साथ ही, उपभोक्ताओं के बिजली बिल में कमी लाना और सालाना तकरीबन 18,000 रुपये तक की बचत करना है.

बिजली बिल कैसे करें जीरो?

हम लोग सरकारी योजनाओं और सोलर पैनल का उपयोग करके अपने बिजली बिल को कम या जीरो कर सकते हैं। इसके लिए सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) और कम आय वाले परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली की सुविधा प्रदान कर रही है. एक उच्च कंपनी का सोलर पैनल हर महीने 100-150 यूनिट बिजली आसानी से पैदा कर सकता है. इस हिसाब से आपको लगभग 400 यूनिट बिजली फ्री मिल सकती है.

सरकार के द्वारा आवेदक को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी ऐसे में आपका बिजली बिल जीरो होना मुश्किल हो सकता हैं. क्योंकि 300 किलोवाट बिजली उत्पादन करने के लिए ज्यादा क्षमता वाले सोलर पैनल की जरूरत होगी. 1 KW सोलर पैनल सिर्फ 150 यूनिट बिजली ही देगा, बाकी 150 यूनिट बिजली के लिए आपको बिल भरना होगा.

1 thought on “अब बिजली बिल होगा कम, सोलर पैनल लगाये और बिजली का बिल करें जीरो”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें