PMEGP Government Loan; ₹30 लाख के लोन पर 10 लाख की छूट, जल्दी से करो आवेदन

इस लेख के माध्यम से हम आपको PMEGP Government Loan क्या है? योजना के तहत मिलने वाला लाभ, सब्सिडी, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Photo of author

Written by Shivani Banduni

verified (1)

Published on

PMEGP Government Loan 2024

PMEGP Government Loan: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन स्कीम (PMEGP) की शुरुआत भारत सरकार द्वारा वर्ष 2008 में की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को अपने खुद के रोजगार की शुरुआत के लिए लोन की सुविधा प्रदान करती है, जिसपर उन्हे सब्सिडी का भी लाभ दिया जाता है। पीएमईजीपी के अंतर्गत निर्माण, बिजनेस और सर्विस सेक्टर की नई यूनिट स्थापना के लिए नागरिकों के अधिकतम 50 लाख रुपये तक लोन मुहैया किया है। इससे देश में नागरिकों को न केवल अपने व्यवसाय की शुरुआत के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी बल्कि वह अन्य नागरिकों के लिए भी रोजगार के अवसर खोल सकेंगे।

ऐसे में यदि आप भी पीएम रोजगार सृजन स्कीम के अंतर्गत स्वीकृत 1056 प्रोजेक्ट्स में से किसी एक को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको योजना में आवेदन करना होगा, जिसके बाद ही आपको लोन मिल सकेगा।

PMEGP लोन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना और ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम को मिलकर बनाया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार देश के बेरोजगार एवं इच्छुक युवाओं को उनके व्यापार की शुरुआत के लिए सरकारी बैंकों से लोन की सुविधा उपलब्ध करवाती है। योजना के अंतर्गत नागरिकों को प्रोजेक्ट की श्रेणी अनुसार 50 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान कर रही है, जिसपर सरकार द्वारा लाभार्थी को 15% से 35% तक की सब्सिडी का भी लाभ प्रदान किया जा रहा है। PMEGP योजना के माध्यम से अधिक से अधिक नागरिकों को योजना का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार द्वारा 31 मई, 2022 को अगले 5 वर्षों (2025-26) तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

इसके साथ ही केंद्र सरकार की और से योजना के आगामी पांच वर्षों के लिए इसमें 13554.42 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दे दी गई है। इससे देश में रोजगार सृजन और स्व-रोजगार हेतु नई इकाइयों को लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

PMEGP Government Loan: Details

आर्टिकल PMEGP Government Loan
योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
शुरू किया गया भारत सरकार द्वारा 2008 में
संचालन करने वाली संस्थान खादी और ग्रामोद्योग आयोग
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य स्वरोजगार की शुरुआत के लिए लोन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.kviconline.gov.in

PMEGP लोन योजना की विशेषताएं एवं लाभ

  • पीएम रोजगार सृजन योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार की शुरुआत के लिए लोन की सुविधा प्रदान कर रही है।
  • योजना के अंतर्गत सभी श्रेणी के आवेदकों को यूनिट को अपग्रेड करने के लिए प्रोजेक्ट की लागत का 90% लोन दिया जाता है।
  • PMEGP के अंतर्गत सामान्य श्रेणी के शहरी क्षेत्रों के लाभार्थी को 15% की सब्सिडी, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों को 25% सब्सिडी दी जाती है।
  • वहीं पीएम रोजगार सृजन योजना में विशेष श्रेणी के शहरी क्षेत्रों के आवेदकों को 25% जबकि ग्रामीण जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले आवेदकों को 35% सब्सिडी मिलती है।
  • इस विशेष श्रेणी में एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिला, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांग, भारत सरकार द्वारा निर्धारित पहाड़ी और सीमावर्ती क्षेत्र तथा आकांक्षी जिले के आवेदकों को शामिल किया गया है।
  • बिजनेस और सर्विस सेक्टर से संबंधित यूनिट को अपग्रेड के लिए अधिकतम 25 लाख का लोन मुहैया किया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन की ब्याज दर अलग-अलग बैंकों के अनुसार भिन्न होती है, हालांकि यह आमतौर पर 11% से 13% के बीच हो सकती है।

लोन की पात्रता शर्तें

रोजगार सृजन योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, ऐसी सभी पात्रताओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन के लिए भारतीय नागरिक आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक को केवल स्वीकृत व्यवसायों के लिए ही लोन दिया जाएगा, अन्य व्यवसाय की शुरुआत के लिए आवेदक को लोन नही दिया जाएगा।
  • पीएम रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत एक परिवार का केवल एक व्यक्ति ही लाभ लेने हेतु पात्र होंगे, परिवार के अंतर्गत आवेदक स्वयं और पति/पत्नी शामिल है।
  • इस योजना में निर्माण क्षेत्र के लिए 10 लाख और बिजनेस/ सर्विस सेक्टर की यूनिट के लिए 5 लाख रूपये या इससे अधिक के लोन हेतु आवेदक की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 8वीं पास होना अनिवार्य है।
  • पीएमईजीपी के अंतर्गत पूंजी व्यय रहित प्रोजेक्ट के लिए लोन सहायता नही दी जाएगी।
  • ऐसी इकाइयां जिन्हे केंद्र या राज्य सरकार के किसी भी अन्य खोजना के अंतर्गत पहले से सब्सिडी का लाभ मिल चुका है, वह इस योजना में आवेदन हेतु पात्र नही होंगे।
  • भूमि खरीदने के लिए किया गया खर्च बिजनेस प्रोजेक्ट में शामिल नहीं किया जाएगा, लेकिन लीज अथवा किराए पर लिए गए भवन के लिए अधिकतम तीन साल का खर्च परियोजना के अंतर्गत शामिल है।

सावधान! WiFi कर रहा बैंक अकाउंट खाली! कहीं आपके घर में तो नहीं लगा ये

सिर्फ 1105 की ईएमआई पर मिलेगा 25 लाख का लोन, जानें पूरा प्रोसेस

पीएम रोजगार सृजन योजना में आवेदन के लिए आवेदक को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनके माध्यम से आप योजना में आवेदन कर सकेंगे, ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नलिखित है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पैनकार्ड
  • आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले वायवसाय की प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • यूनिट की स्थापना के लिए प्रस्ताव जमीन के मालिकाना हक/ लीज एग्रीमेंट या किराएदारी नामा
  • मशीन और अन्य समान के अनुमानित खर्च का विवरण
  • उद्यम हेतु प्रस्तावित बिल्डिंग का ब्लूप्रिंट और अनुमानित लागत 4
  • ग्रामीण क्षेत्र का प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • शैक्षणिक योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र
  • प्राधिकार पत्र (Authorization Letter)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कौशल विकास प्रोग्राम अथवा EDP ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PMEGP Government Loan आवेदन प्रक्रिया

जो नागरिक PMEGP योजना के अंतर्गत अपने व्यवसाय की शुरुआत के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं वह लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहां बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आप PMEGP की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।PMEGP apply online
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Application for New Unit के नीचे Apply के लिंक पर क्लिक करके पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आप एक बार दोबारा पोर्टल के होम पेज पर Registered Applicant के नीचे Login के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद पोर्टल पर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर दें।
  • लॉगिन होने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर आखिर में सबमिट कर देना है।
  • इस तरह आपके PMEGP योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

7 thoughts on “PMEGP Government Loan; ₹30 लाख के लोन पर 10 लाख की छूट, जल्दी से करो आवेदन”

  1. आज से सिक्स मंथ पहले pmegp loan file sbi बैंक में जमा किया और तक कोई रिस्पॉन्स नही लिया गया और आपलोग न्यूज में बता रहे है सबको पीएमईजीपी लोन मिलेगा सब बकवास है।

    Reply
  2. नाम दिलीप कुमार घर सिरदला जिला नवादा बिहार थाना सिरदला अनुमंडल रजौली

    Reply
  3. Meri file bih 6 months se bank me jati he baar baar reject ho jaati he . Sirf mere ek negative account ki vjye se jo ki mene liya bih nhi meri id pe 500 rs k negative loan ki vjye se SBI ki loan sensation madam meri file baar baar reject kar deti he. Iske baad ab mene cradit mantri se ye 500 rs k negative loan hatane k liye fees charge kya he ab dubara se file dalegi uske baad bih nhi hua to plz koi fayeda nhi he logo ki ummid tut jaati he sab kuch business plane hote hue bih ham log sirf peso ki vjye se reh jaate he. Or loan se ummid bih hoti he to vo ho nhi pata usme bih bank vaale pareshan karte he bohot.

    Reply
  4. सरकार योजना और योजना के लिए फंड निर्गत तो कर देती है लेकिन इन योजनाओ पर ना तो कोई आम लोगो को लाभ मिलती है। और ना ही सरकार इन योजनाओ पर अपना कोई कॉन्ट्रोल या नजर बना कर रखती है। और यही कारण है की कुछ आम जानो को कागजात में उलझ जाते है। और कुछ बैंक और सरकारी कार्यालय के चक्कर काट कर थक जाते है। आम लोग पहले बे रोजगार होते है। परन्तु इन चककरो में पड़ने के बाद जब उन्हें इनका लाभ नहीं मिलते तो वह कर्जदार बन जाते है। और आखिर कार अफसर साहों के द्वारा इन रुपियो का बन्दर बाँट हो जाता है या तो फंड वापस चला जाता है जिस से देश में आज लगातार बेरोजगार लाचारों की तादाद अधिक होते जा रहे है सरकार को चाहिए ये सभी बकवास हुए बेकार के योजना को बंद कर देनी चाहिए। क्यों ये फंड का लाभ वह उठा सकते है। जो सरकारी और बैंक कर्मचारियों को रिस्वत दे सकते है ????????

    Reply
  5. Pmegp Lone lene me koi district level me Puri jankari ke sath lone pass karwane bale ho to pmegp Lone mil sakega nahi to industry office bahana karete rahte hai. Aur phir Bank manager aur Bank ke aur staff bahana karte rahte hai. prime minister sir aap ek yesa sistem kare jab hum dukhi Beyrojgar logo ko apni jindagi jine ka rasta mil sake nahi to es Des me rasta denewala koi nahi Des aage kese jayega sabhi berojgar negative sochne lagte hai.jise Des ka bhla nhi hoga.

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें