Railway ALP Vacancy: 10वीं पास के लिए रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के 598 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

Photo of author

Written by Shivani Banduni

verified (1)

Published on

Railway ALP Vacancy: रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ा सुनहरा अवसर सामने आया है। भारतीय रेलवे ने साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) के तहत नागपुर डिविजन में असिस्टेंट लोको पायलट (Railway ALP Vacancy) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुके हैं, ऐसे में जो उम्मीदवार रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं, वह SECR की ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के तहत आवेदन के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन के योग्य होंगे, इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से रेलवे कुल 598 पदों पर भर्तियां करेगा। तो चलिए जानते हैं Railway ALP भर्ती विवरण, योग्यता, वेतन विवरण आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी।

Railway ALP Vacancy: 10वी पास के लिए रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के 598 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

रेलवे ALP भर्ती विवरण

रेलवे के असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गई हैं, जिसमे आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 7 जून, 2024 तक या उससे पहले-पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 598 पद भरे जाएंगे, इन पदों पर भर्ती विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • UR – 464 पद
  • SC – 89 पद
  • ST – 45 पद
  • कुल पद – 598 पद

Railway ALP के लिए योग्यता

रेलवे के असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए उम्मीदवारों की इसकी निर्धारित पात्रता जैसे शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा को पूरा करना होगा, जिनकी जानकारी निम्नलिखित है।

शैक्षणिक योग्यता – रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए आवेदक उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता किस भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होनी चाहिए। इसके साथ ही आधिकारिक आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए संबंधित ट्रेड में आईटीआर का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

आयु सीमा – भर्ती के लिए जो उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं, उनकी आयु सीमा 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेण में एससी/एसटी श्रेणी वाले उम्मीदवारों की आयु को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई हैं यानी इस श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 47 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Also Read – सिर्फ 1105 की ईएमआई पर मिलेगा 25 लाख का लोन, जानें पूरा प्रोसेस

भर्ती के लिए जरूरी दस्तावेज

Railway ALP भर्ती के लिए आवेदक को कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, कक्षा 10वीं/ 12वीं की मार्कशीट, आईटीआई, डिप्लोमा या डिग्री, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी आदि की आवश्यकता होगी।

चयन प्रक्रिया

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) और कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा (CBAT) के आधार पर किया जाएगा। बता दें परीक्षा का कुल समय 2 घंटे 30 मिनट का होगा, जिसमे कुल 175 प्रश्न होंगे। भर्ती परीक्षा सीबीटी में दो भाग शामिल है, इसमें सेक्शन ‘ए’ कुल 90 मिनट का होगा और परीक्षा में कुल 100 प्रश्न दिए जाएंगे। जिसमे सफल होने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे।

वहीं परीक्षा के दूसरे सेक्शन ‘बी’ की कुल अवधि 60 मिनट की होगी, जिसमे 5 प्रश्न पूछे जाएंगे। रेलवे एपीएल के दूसरे भाग में सफल होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 35 प्रतिशत अंक हासिल करेंगे होंगे।

Railway ALP भर्ती ऐसे करें आवेदन

रेलवे की इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहां बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले आप SECR की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर SECR भर्ती आवेदन करें के संबंधित लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब आवेदन के लिए फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे आपका नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर अन्य जानकारी भरें।
  • सारी जानकारी भरकर शैक्षणिक योग्यता, जन्म प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • आखिर में रजिस्ट्रेशन फीस भरकर फॉर्म को सबमिट करें और आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • इस तरह आपके रेलवे ALP भर्ती की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

10 thoughts on “Railway ALP Vacancy: 10वीं पास के लिए रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के 598 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें