RBI 100 Rupees Note Banned – बड़ी खबर! आरबीआई 100 रुपये का पुराना नोट करने जा रहा बंद, क्या सच में होगा ऐसा?

सोशल मीडिया पर खबर वायरल हो रही है कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद किए जाएंगे और 31 मई, 2024 तक बदले जा सकते हैं। हालांकि, आरबीआई ने ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करें और केवल आधिकारिक स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।

Photo of author

Written by Shivani Banduni

verified (1)

Published on

RBI 100 Rupees Note Banned

RBI 100 Rupees Note Banned: सोशल मीडिया के इस दौर में छोटी से छोटी खबर को भी वायरल होने में देर नहीं लगती, एक ऐसी ही एक खबर इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है, जिसमे यह दावा किया जा रहा है की 100 रूपये के पुराने नोट (RBI 100 Rupees Note Banned) जल्द ही बंद किए जाने वाले हैं। इस दावे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) का हवाला देकर यह भी कहा गया है की आम नागरिक 31 मई, 2024 तक इसे बदलवा सकते हैं, जिसके बाद इनकी कानूनी वैधता खत्म होते ही पुराने नोटों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिसके बाद से ही लोग जिनके पास 100 रूपये के पुराने नोट हैं उनके मन में नोट बदलने या बंद होने को लेकर चिंता बनी हुई है।

हालांकि यह खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के बाद वायरल होनी शुरू हो गई, जिसमे यह बताया गया है की जिस प्रकार 500 रूपये के पुराने नोट आरबीआई द्वारा वापस ले लिए गए थे उसी तरह 100 रूपये के पुराने नोटों को भी वापस ले लिया जाएगा। ऐसे में सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो रही इस खबर की सच्चाई क्या है और फैक्ट चेक के माध्यम से खबर के दावे पर मीडिया रिपोर्ट्स से क्या प्रतिक्रिया मिली है, चलिए जानते हैं इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी।

क्या है वायरल खबर

सोशल मीडिया पर रोजाना नई-नई खबरे तेजी से वायरल होती रहती हैं, जिनमे कुछ खबरें सच्ची होती हैं तो कुछ केवल लोगों को भ्रमित करने के लिए फैलाई जाती हैं, ऐसी ही एक खबर 100 रूपये के पुराने नोट को लेकर भी सामने आई है। बता दें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमे बताया गया था की 100 रूपये के पुराने नोट जल्द ही बंद होने वाले हैं। पोस्ट में 100 रूपये के पुराने नोट की एक फोटो भी शेयर की गई थी और यह भी लिखा गया था की आरबीआई ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है, इस समय सीमा के भीतर नागरिकों को पुराने नोट बदलवाने होंगे।

जाने क्या है वायरल दावे की सच्चाई?

100 रूपये के पुराने नोट की वायरल हो रही पोस्ट की सच्चाई का पता लगाते हुए फैक्ट-चेक में यह सामने आया है की यह वायरल दावा पूरी तरह गलत निकला है। सरकार या आरबीआई की और से 100 रूपये के पुराने नोट को बंद करने या वापस लेने से संबंधित ऐसा कोई भी सर्कुलर जारी नही किया गया है। वायरल दावे की जांच करने के लिए गूगल पर भी इससे संबंधित खबरे सर्च करें तो ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन देखने को नही मिलती है, वहीं आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट चेक करें तो इस दावे को लेकर कोई भी नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नही मिलते हैं।

आरबीआई के हैंडल पर 2018 का पोस्ट

इस वायरल खबर से पुष्टि के लिए आरबीआई के सोशल मीडिया हैंडल एक्स को चेक करें तो उसमे 100 रूपये के पुराने नोट को लेकर कोई जानकारी उपलब्ध नही की गई है। हालांकि आरबीआई के पुराने पोस्ट चेक करने पर हम यह पता चला की 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमे 100 रूपये के नए नोट की फ़ोटो शेयर की गई है और साफ लिखा है की नई नोट के साथ पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। ऐसे में 100 रूपये के पुराने नोट बंद होने को लेकर कोई खबर नहीं मिलने पर यह स्पष्ट होता है की आरबीआई द्वारा नोट बंद को लेकर ऐसी कोई घोषणा नही की गई है और 100 रूपये के पुराने नोट सामान्य रूप से चलते रहेंगे।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें